चिया सीड्स (Chia Seeds in hindi)

Chia Seeds in hindi: Chia Seeds ke fayde in hindi, Side Effects And Chia Seeds Recipes

आजकल स्वास्थ्य का ध्यान रखना और सही आहार खाना किसी भी वयस्क व्यक्ति के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। जीवनशैली के बदलते हुए मानदंडों के साथ, लोग अपने आहार में स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों की तलाश में हैं जो उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं। चिया सीड्स (Chia Seeds) ऐसा ही एक खास खाद्य पदार्थ है, जिसे बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के लिए माना जाता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम चिया बीज के स्वास्थ्य लाभों का पता लगाएंगे।

चिया सीड्स क्या हैं? (What are Chia Seeds?)

चिया सीड्स वनस्पति Salvia hispanica के बीजों से प्राप्त होते हैं, और यह एक प्रकार की सुपरफूड है जिसमें अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह छोटे, गोल, और बड़े चम्मच की तरह के बीज होते हैं, और इन्हें भिगोकर खाया जा सकता है, जिससे वे पानी को अच्छी तरह से सोख सकते हैं।

Chia Seeds ke fayde in hindi

चिया सीड्स के सेवन के कई फायदे हैं, जैसे कि:

  1. वजन कम करने में मदद: चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन, और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

  2. पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करना: इनमें पानी को अच्छी तरह से सोखने की क्षमता होती है, जिससे पाचन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

  3. हड्डियों, दांतों, मसलों और नाखूनों को मजबूत करना: चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीज, मैग्निशियम और फास्फोरस होते हैं, जो हड्डियों, दांतों, मसलों और नाखूनों को मजबूत कर सकते हैं।

  4. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद: चिया सीड्स में विटामिन C, E, B1, B2, B3, B6, B12, A, D, K पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

  5. हृदय स्वास्थ्य को सुधारना: चिया सीड्स का सेवन हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मददकारी हो सकता है, क्योंकि इनमें एलडीएल (बुरा) कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है।

  6. मधुमेह (डायबिटीज) से बचाव: इनमें ब्लड शुगर स्तर को संतुलित रखने में मदद मिलती है, जिससे मधुमेह से बचने में मदद कर सकती है।

Nutritional Powerhouse of Chia Seeds In Hindi (प्रति 100 ग्राम चिया सीड्स की न्यूट्रीशनल वैल्यू इस प्रकार है:)

पानी 5.8 g
कार्बोहाइड्रेट 42.1 g
प्रोटीन 16.5 g
फैट 30.7 g
एनर्जी 486 kcal
फाइबर 34.4 g
आयरन 7.72 mg
कैल्शियम 631 mg
मैगनीशियम 335 mg
सोडियम 16 mg
पोटैशियम 407 mg
फ़ॉस्फोरस 860 mg
कॉपर 0.924 mg
ज़िंक 4.58 mg
मैंगनीज़ 2.72 mg
सेलेनियम 55.2 µg
विटामिन ए 54 IU
विटामिन बी1 (थायमिन) 0.62 mg
विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) 0.17 mg
विटामिन बी3 (नियासिन) 8.83 mg
विटामिन बी9 (फोलेट) 49 µg
विटामिन सी 1.6 mg
विटामिन ई 0.5 mg3

चिया सीड्स को आहार में कैसे शामिल करें? (How to include chia seeds in diet?)

चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं। आप इन्हें पानी, जूस, दूध, दही, स्मूथी, सलाद, सूप, रोटी, केक, पकौड़े, और अन्य आवश्यक बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इन्हें खाने से पहले कम से कम 5-10 मिनट के लिए भिगोकर रखना उपयुक्त होता है। इससे चिया सीड्स में मौजूद पानी सोखने का गुण बढ़ता है और वे पेट में फूलकर आपको पूर्णता का अनुभव कराते हैं।

चिया सीड्स रेसिपी (Chia Seeds Recipes

चिया सीड्स को अलग-अलग तरह के रेसिपी में इस्तेमाल किया जा सकता है। निम्नलिखित हैं कुछ रेसिपी के नाम:

  1. Chia Seeds Curd Rice : इसमें चावल की जगह चिया सीड्स को दही में मिलाकर बनाया जाता है। यह एक स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प है, खासकर कीटो डाइट के अनुयायियों के लिए।

  2. Chia Seeds Shikanji: इसमें चिया सीड्स को पानी, नींबू, पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, हनी, और पानी में मिलाकर बनाया जाता है। यह एक सुगंधित पेय है जो गर्मियों में आपको ताजगी और ताकद़ देगा।

  3. चिया सीड्स पुडिंग (Chia Seeds Pudding): इसमें चिया सीड्स को दूध, हनी, स्ट्रॉबेरी, मैंगो, पाइनएप्पल, कोकोनट, काजू, पिस्ता, कोको पाउडर, आदि में मिलाकर पुडिंग के रूप में परोसा जाता है। यह एक मजेदार और पौष्टिक डेसर्ट है, जिसे आप स्नैक या खाने के बाद आसानी से बना सकते हैं।

चिया सीड्स को इन रेसिपी में शामिल करके आप उनके स्वास्थ्य लाभ का आनंद उठा सकते हैं, साथ ही उनके स्वाद का भी।

वजन घटाने के लिए चिया सीड वॉटर कैसे बनाएं (How to make Chia Seed Water For Weight Loss)

चिया सीड वॉटर चिया सीड्स के बेहतर फायदों का आनंद लेने और वजन घटाने में एक अद्भुत तरीका है:

सामग्री:

1 कप पानी 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स वैकल्पिक: नींबू का रस, पुदीने की पत्तियाँ, या फलों का रस (स्वाद के लिए)

केटल या चूल्हे पर 1 कप पानी को उबालने से शुरुआत करें।
पानी उबलने लगे तो सावधानी से इसे एक गिलास या कंटेनर में डालें। 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स को गरम पानी में मिलाएं।
आग बंद करें और चिया सीड्स को गरम पानी में लगभग पांच मिनट के लिए भिगोने दें। इस आराम काल के दौरान चिया सीड्स को तरल को अवशोषित करने और फूलने दें ।
अपने चिया सीड वॉटर को स्वादिष्ट बनाने के लिए विभिन्न स्वाद को फ्लेवर प्रयोग करें। आप ताजा नींबू का रस या पसंदीदा फल का रस डालकर अपना स्वाद बढ़ा सकते हैं।

मुझे प्रति दिन कितने चिया बीज लेने चाहिए? (How Much Chia Seeds Per Day?)

चिया बीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए एक सामान्य मार्गदर्शन निम्नलिखित है:

सामान्य दैनिक सेवन: आमतौर पर, दिन में लगभग 20 ग्राम चिया बीज का सेवन करने की सुझाव दी जाती है, जिससे लगभग 1 ½ बड़े चम्मच के बराबर होता है। इस सेवन मात्रा को अपने आहार में शामिल करने के रूप में आमतौर पर एक व्यावहारिक और फायदेमंद मात्रा के रूप में माना जाता है।

यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि चिया बीजों का विशेष गुण होता है कि वे तरल सूखते हैं और फैलते हैं,  इसलिए, विशेषतः अगर आप एक उच्च फाइबर आहार के आदान-प्रदान के आदान-प्रदान के अभ्यस्त नहीं हैं, तो एक मध्यम मात्रा से शुरुआत करके धीरे-धीरे अपनी मात्रा को बढ़ाना सलाहकारी है।

चिया बीजों के साइड इफेक्ट्स (Chia Seeds Side Effects):

चिया बीजों के साइड इफेक्ट्स (Chia Seeds Side Effects):

  1. पाचन संकट: चिया बीज बालों की विशेषता रूप से फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, पर्याप्त पानी पीने के बिना बड़ी मात्रा में चिया बीज का सेवन करने से पाचन में असुविधा हो सकती है, जैसे कि ब्लोटिंग, गैस, या कब्ज। इन समस्याओं से बचाव के लिए, चिया बीजों का सेवन करते समय खासतर सेंकने के पहले प्लेंटी ऑफ पानी पीना महत्वपूर्ण है।

  2. एलर्जिक प्रतिक्रिया: चिया बीजों की ओर से एलर्जिक प्रतिक्रियाएँ सामान्य तौर पर बहुत दुर्लभ होती हैं, लेकिन कुछ व्यक्तियों में यह हो सकता है। एलर्जिक प्रतिक्रियाएँ खुजली या खुजली जैसे हल्के लक्षणों से लेकर सांस लेने में कठिनाइयों या एनाफिलैक्सिस (बहुत गंभीर एलर्जी) जैसे गंभीर लक्षणों तक की हो सकती हैं। यदि आपको चिया बीजों की तरफ़ से एलर्जी का संकेत है, तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

निष्कर्ष

चिया सीड्स एक सुपरफूड है जो अनेक पोषक तत्वों से भरपूर है और स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है। इनमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, खनिज, और विटामिन्स की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप चिया सीड्स का सेवन करते हैं, तो ध्यानपूर्वक मात्रा का पालन करें और उन्हें पानी में भिगोकर खाएं, ताकि आपके शारीरिक प्रक्रियाएं सही तरीके से काम करें।

फिर भी, सर्वविकल्य, चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लेना सबसे बेहतर होता है, खासकर अगर आपकी कोई खास स्वास्थ्य समस्याएं हैं या आपके लिए विशिष्ट आहारी परामर्श की आवश्यकता होती है।

References

Coelho, M. S., & Salas-Mellado, M. M. (2015). Effects of Dietary Chia Seed (Salvia hispanica L.) on Intestinal Adiposity and Hypothetical Mechanisms of Fat Reduction. Current Nutrition & Food Science, 11(2), 132–139.

Sargi, S. C., Silva, A. A., Santana, L. R. B., Santos, D. C. M., Souza, É. R. B., Tinoco, L. W., … & Feitosa, J. P. A. (2013). Chia seed (Salvia hispanica L.) consumption improves disease risk factors and oxidative stress status in dyslipaemic obese rats. British Journal of Nutrition, 109(8), 1406–1413.

Scroll to Top